2020 में दुनिया भर में सबसे मूल्यवान फार्मा ब्रांड्स
ब्रिटेन स्थित ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस ने हाल ही में दुनिया भर की 25 सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों की सूची जारी की है।
अमेरिकी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को $ 10.9 बिलियन का बताया जाता है और यह उद्योग में ब्रांड द्वारा अब तक की सबसे मूल्यवान कंपनी है।
यह ब्रांड वित्त द्वारा परिभाषित किया गया है – ब्रांड के वित्त मूल्य में 11% की गिरावट के बावजूद, जैसा कि शुद्ध आर्थिक लाभ एक मालिक खुले बाजार में ब्रांड को लाइसेंस देकर हासिल करेगा।
अन्य स्थापित फर्मों, जैसे बायर और फाइज़र ने भी वित्तीय मूल्य और ब्रांड की ताकत के मामले में तेज गिरावट का अनुभव किया है – एक कंपनी का प्रदर्शन, प्रतिष्ठा और सार्वजनिक छवि जो 2019 की तुलना में उसके प्रतिद्वंद्वियों के सापेक्ष है।
ब्रांड फाइनेंस ने अपनी रिपोर्ट में, स्विस कंपनी रोशे की आर्थिक वृद्धि और क्रमशः चीन और जापान में स्थित एशियाई फर्मों सिनफार्मा और टेकेडा के लिए शीर्ष 25 में शुरुआत की।
हम ब्रांड फाइनेंस के अनुसार दुनिया की आठ सबसे बड़ी रैंक वाली फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक पर नजर डालते हैं।
ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, आठ सबसे बड़ी फार्मा कंपनियां हैं
1. जॉनसन एंड जॉनसन
1886 में स्थापित, अमेरिकन फार्मा और मेडिकल डिवाइसेस कॉर्पोरेशन जॉनसन एंड जॉनसन ने एंटीमाइक्रोबियल रिसर्च में निवेश के लिए 2020 के लिए ब्रांड फाइनेंस की रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी जगह बनाए रखी।
कंपनी हाल ही में दुनिया में पहली बार प्रकट हुई कि उपन्यास कोरोनोवायरस के लिए एक टीका पर काम कर रहा था।
उल्लेखनीय जॉनसन एंड जॉनसन उपभोक्ता उत्पादों में बैंड-एड, टाइलेनॉल दवाएं और जॉनसन के बेबी वाइप्स और शैंपू शामिल हैं।
2019 में फाइनेंशियल टाइम्स ग्लोबल 500 रैंकिंग में, जॉनसन एंड जॉनसन को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें दुनिया भर में 134,000 कर्मचारी, 250 सहायक व्यवसाय और $ 80bn से अधिक वार्षिक राजस्व था।
2019 की अंतिम तिमाही में अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचने में विफल रहने के बावजूद, इसके ब्रांड मूल्य का अनुमान $ 10.9bn है – जो दुनिया में सबसे अधिक है।
जॉनसन एंड जॉनसन की ब्रांड ताकत रोश, बेयर और साथी अमेरिकी फर्म ब्रिस्टल-मायर्स स्क्वीब से चौथे स्थान पर है।
2. रोच
Roche $ 7.6 बिलियन के ब्रांड मूल्य के साथ बेसन के मुख्यालय वाली दवा और डायग्नोस्टिक्स फर्म – जॉनसन एंड जॉनसन के पीछे किसी तरह से है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 10% की वृद्धि दर्शाता है।
ब्रांड वित्त इसे कंपनी के कैंसर अनुसंधान के प्रति प्रतिबद्धता और चीन में एक विस्तारित बाजार में डालता है।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रोशे ने नोवार्टिस – फार्मा उद्योग में अपने निकटतम स्विस प्रतिद्वंद्वी से दूर रहना जारी रखा है।
कंपनी को 2019 की तुलना में अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ ब्रांड की ताकत – दो स्थानों पर चढ़ते हुए देखा जा रहा है। इस साल ब्रांड की मजबूती के लिए AAA- रेटिंग का दावा करने वाली यह एकमात्र फार्मा कंपनी है।
रोशे 100 से अधिक देशों में सक्रिय है और दुनिया भर में लगभग 94,000 लोगों को रोजगार देता है। 2018 में इसका वार्षिक राजस्व $ 57bn था।
यह वायरस और चयापचय रोगों के लिए दवाओं के अनुसंधान और विकास के साथ-साथ कैंसर के उपचार के लिए भी जाना जाता है।
3. नंगे
जर्मन फार्मा हैवीवेट बायर ने पिछले वर्ष की तुलना में मूल्य में 17% की कमी के बावजूद उद्योग में तीसरे सबसे बड़े ब्रांड के रूप में अपनी जगह बनाए रखी।
कंपनी, जिसने 100 से अधिक वर्षों के लिए जर्मन फुटबॉल टीम बेयर लीवरकुसेन को प्रायोजित किया है, अब इसकी ब्रांड वैल्यू $ 5.1 बिलियन है।
तीन वर्षों के विकास का अनुभव करने के बावजूद, अमेरिकी फसल विज्ञान कंपनी मोनसेंटो के अधिग्रहण ने अंततः ब्रांड फाइनेंस के अनुसार फर्म की प्रतिष्ठा और वित्तीय प्रदर्शन पर कब्जा कर लिया।
जबकि मोनसेंटो सौदे को अपने हितधारकों द्वारा “भयानक” के रूप में मान्यता दी गई है, बेयर अब सेल थेरेपी कंपनी ब्लूरॉक थेरेप्यूटिक्स के अधिग्रहण के बाद फिर से सही रास्ते पर है।
बायर के सबसे उल्लेखनीय उत्पाद मानव और पशु चिकित्सा दवाओं, उपभोक्ता स्वास्थ्य वस्तुओं, और कृषि और बायोटेक उत्पादों के क्षेत्र में हैं, जिनमें आनुवांशिक रूप से इंजीनियर फसलें और कीटनाशक शामिल हैं।
4. एबॉट
अमेरिकन मेडिकल डिवाइसेस और हेल्थकेयर कंपनी एबॉट लेबोरेटरीज की कीमत ब्रांड फाइनेंस द्वारा $ 4.5 बिलियन है – पिछले वर्ष में 2.6% की वृद्धि।
यह चिकित्सा उपकरणों, नैदानिक उपकरणों, ब्रांडेड दवाओं और पोषण संबंधी उत्पादों और न्यूट्रास्यूटिकल्स को बेचने वाली स्वास्थ्य सेवा पर काम करता है।
एबॉट को मूल रूप से एक फार्मास्युटिकल डेवलपमेंट कंपनी के रूप में 1888 में स्थापित किया गया था – लेकिन यह 2013 में अपनी फार्मा रिसर्च जड़ों से अलग हो गई, जिससे अलग स्पिन-ऑफ फर्म ABVI का निर्माण हुआ। एबीवी को ब्रांड फाइनेंस फार्मा 25 में 10 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है।
एबट ने 2018 में राजस्व में $ 30bn से अधिक का उत्पादन किया, और इलिनोइस-आधारित कंपनी के दुनिया भर में 100,000 से अधिक कर्मचारी हैं।
5. मर्क एंड कंपनी
अमेरिकी फार्मास्युटिकल फर्म मर्क एंड कंपनी को मूल रूप से जर्मन कॉरपोरेशन के एक ही नाम से जाना जाता था, और इसलिए इसे अमेरिका और कनाडा के बाहर मर्क शार्प एंड डोह (MSD) के नाम से ब्रांडेड किया गया।
2020 में इसका ब्रांड मूल्य $ 4.3 बिलियन है – पिछले वर्ष की तुलना में 3.7% की वृद्धि।
मर्क एंड कंपनी वर्तमान में हृदय और श्वसन संबंधी रोगों, ऑन्कोलॉजी, न्यूरोसाइंस, टीके और यहां तक कि पशु स्वास्थ्य सहित 50 से अधिक विभिन्न पर्चे उत्पादों को बेचती है।
21 वीं सदी की शुरुआत में, मर्क ने व्यापक आलोचना की, जब उसके उत्पादों में से एक – एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा, जिसे Vioxx कहा जाता था, जिसमें तीव्र दर्द से राहत मिली – इसके उपयोगकर्ताओं के बीच दिल के दौरे और स्ट्रोक की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई। के लिए मिला था
इसे 2004 में बाजार से हटा लिया गया था, और तीन साल बाद कंपनी ने इतिहास में सबसे बड़े ड्रग मुकदमों में से एक में प्रभावित उपभोक्ताओं के साथ $ 4.85bn निपटान की घोषणा की।
6. फाइजर
Pfizer के ब्रांड का मूल्य पिछले एक साल में 20% से अधिक हो गया है, Pharma25 पर सबसे तेजी से गिरने वाला ब्रांड है।
$ 3.8bn मूल्य के बावजूद, इस गिरावट ने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों एबॉट और मर्क को 2019 में पछाड़ दिया।
ब्रांड फाइनेंस ने इसके लिए यूके की ड्रग फर्म ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और एक अमेरिकी फार्मास्युटिकल समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम को जिम्मेदार ठहराया है, जो कि हाल ही में 2017 के रूप में एपिपेन एलर्जी दवा के 500% मूल्य वृद्धि में शामिल था।
इसके बावजूद, फाइजर 2018 में $ 53bn से अधिक के राजस्व के साथ दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक है, और यह विश्व स्तर पर 125 से अधिक देशों में अपने उत्पादों को बेच रही है।
7. अजवाइन
अमेरिका में न्यू जर्सी में मुख्यालय वाले, सेल्जीन मुख्य रूप से कैंसर और सूजन संबंधी बीमारियों जैसे अस्थमा, एलर्जी और ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए दवाएं विकसित करता है।
यह 3.7 बिलियन डॉलर मूल्य की शीर्ष 10 कंपनियों में सबसे तेजी से बढ़ता फार्मा ब्रांड है – 2019 में 11% की वृद्धि।
यह फर्म फार्मा ब्रांडों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है जो इस सूची में साथ बैठते हैं, 2018 में राजस्व में $ 15bn से थोड़ा अधिक रिपोर्ट करते हैं, और 9,000 से कम कर्मचारियों को रोजगार देते हैं।
सेलजीन की मूल कंपनी ब्रिस्टल-मायर्स स्क्विब की ब्रांड फाइनेंस के अनुसार उद्योग में तीसरी सबसे बड़ी ब्रांड ताकत है।
8. ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
यूके की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी GlaxoSmithKline (GSK) ने खुद को AstraZeneca से ऊपर रखा – 12 वीं में – $ 3.5bn के ब्रांड मूल्य के साथ।
यह पिछले साल की तुलना में 7% की वृद्धि है – विकास जिसने इसे फ्रांसीसी कंपनी सनोफी, और स्विस बहुराष्ट्रीय नोवार्टिस से ऊपर कूदते देखा है।
जीएसके मुख्य रूप से प्रिस्क्रिप्शन दवाओं, रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पादों और टीकों का विकास करता है।
यह तुलनात्मक रूप से नई फार्मा कंपनी है जिसे 2000 में स्थापित किया गया था। इसके बावजूद, इस फर्म ने 2018 में लगभग 31 बिलियन डॉलर का राजस्व हासिल किया और वर्तमान में 150 विभिन्न देशों में लगभग 100,000 कर्मचारियों को रोजगार देती है।
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