Remix education

फार्मेसी कया है, जानें (what is pharmacy)

फार्मेसी कया है, जानें (what is pharmacy)


कया आपको साइंस और लाइफ साइंस तथा दवाइयों (medicine) के प्रति दिलचस्पी है तो आप आसानी से फार्मेसी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.
क्या आपको दवाओं में है इंट्रेस्ट तो ये कोर्स हैं आपके लिए बेस्ट इस समय तेजी से बढ़ने वाले सेक्टर्स में हेल्थ का नाम भी है। इसमें मेडिकल, पैरामेडिकल और इस सेक्टर से जुड़े कारोबारों का तेजी से विकास हो रहा है।
चिकित्सा में प्रयुक्त द्रव्यों के ज्ञान को औषधनिर्माण अथवा भेषज विज्ञान या ‘भेषजी’ या ‘फार्मेसी’ (Pharmacy) कहते हैं।

आइये जानते हैं details me में कि क्या होता है (Pharm D).

मेडिकल (medical) के क्षेत्र में फार्मेसी का अहम स्थान है. फार्मेसी का क्षेत्र जॉब के लिए बहुत ही शानदार फिल्ड हैं. इस फिल्ड में अनेक प्रकार की जॉब मिल जाती है. फार्मेसी का क्षेत्र (filed) दवाइयों से जुड़ा हुआ है. जिसमें आपको करियर के साथ-साथ लोगों की सेवा करने का अवसर भी मिलता है. वैसे तो आजकल करियर बनाने के लिए छात्रों को बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. मगर मेडिकल लाइन ऐसी है जहा पर हमेशा जॉब के बहुत सारे स्कोप मिल जाते हैं.
फार्मेसी का सीधा सीधा सम्बन्ध medicine research, औषधि, Drug आदि से हैं | फार्मेसी में दवाई बनाने की विधि, किस रोग के लिए कौनसी मेडिसिन हैं, मेडिसिन की  मात्र, कौन-कौनसी मेडिसिन साथ ले कौनसी साथ नहीं ले इस तरहे के test करना आदि कार्य pharmacy के अंतर्गत आते हैं |
फार्मेसी में दो प्रकार के कोर्स होते है D.pharm और B.pharm. इन कोर्सेस को करने के बाद स्टूडेंट्स अपना फ्यूचर आसानी से बना सकते हैं.
अगर आप pharmacy में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको B.Pharm, D.Pharm जैसे डिग्री कौर्स या कुछ अन्य डिप्लोमा करना होता हैं।

आइये जानते हैं details me में कि क्या होता है डी प्लॉमा इन फार्मेसी (deploma in pharmacy).

आइये जानते हैं details me में कि क्या होता है बैचलर ऑफ फार्मेसी (bachelor of pharmacy).

www.remixeducation.in